Swasthaya Rakshak



एलोवेरा हर्बल जेल



एलोवेरा हर्बल जेल





हर्बल जेल (स्कन जेल) एलोवेरा में से बनायी गई स्कीन जेल एक ऐसी जेल है, जो स्कीन में होनेवाली सभी रोगों को दूर करती है। यह जेल एन्टीसेप्टीक, एन्टीइनफेक्शन और एन्टीफंगल के रुप में असरकारक काम करती है। इस में हीलींग प्रोप्रटीज सबसे ज्यादा है। इस का उपयोग शरीर पर लेप की तरह करने से शरीर की कांति बढती है तथा मच्छरो को शरीर से दूर रखती शरीर की कांति बढती है तथा मच्छरो को शरीर से दूर रखती है। शरीर में होनेवाले जोड़ों के दर्द पर इस का मालिश करने से दर्द तुरंत मिट जाता है तथा गठिया के दर्द में लम्बे समय तक इस के मालिश से गठिया भी पूर्णतः मिट जाता है।

उपयोगः-प्रत्येक दिन नहाने के बाद हल्के हाथ से बाल में मालिश करें।



एलोवेरा हेयर जेल आलमोन्ड, जासमीन और एलोवेरा अर्क का अच्छा कौम्बीनेशन है। एलोवेरा बालो में ठंडक देताहै तथा बालों का झड़ना रोकता है। जासमीन बालो को घना तथा लम्बा करता है। आलमोन्ड बालो को रेशमी और सुनहरा बनाता है। ये तीनो बालो में पोषक तत्व पहुँचाता है, रुसी को दूर करता है तथा बाल को स्वस्थ रखता है।

उपयोग :- चेहरे को कुनकुने पानी से पहले साफ करे तदोपरान्त स्क्रब क्रीम से चेहरे को 10 मिनिट तक हल्के हाथो से मसाज करे । और फिर चेहरे को ताजे पानी से साफ करें।



एलोवेरा हर्बल फ्रम् (फेयरनेश क्रीम्) एलोवेरा त्वचा के लिये वरदान स्वरुप औषधि है। जो त्वचा को आवश्यक मोईस्चर पहुंचाकर पोषण देता है। एलोवेरा हर्बल फेयरनेस क्रिम त्वचा को सुन्दर और कोमल बनाये रखता है। यह सुर्य के ताप से त्वचा का रक्षण करता है। चेहरे के रोगो पिम्पल्स, दाग-धब्बे, एलर्जी, इन्फेशन, खुजली और फेसियल मार्क को दुर कर त्वचा में निखार लाता है।

उपयोग :- नहाने के बाद चेहरे पर लगाना। खासकर सर्य में निकलने से पहले इसका उपयोग करना चाहिये। चेहरे पर किसी रोग होने स्थिति में इसका उपयोग दिन में दो से करना चाहिये। चेहरे तीन बार करें।



एलोवेरा हर्बल हेयर क्लीनर गिरते बालो को रोकता है, डैनड्रफ दूर करता है और बाल को घना करता है। इसमे शलरी (जो शैम्पू में झाग के लिये उपयोग होता है) कि जगह निर्दोष अरीठा का उपयोग किया हुआ है जिसके कारण बालो को नुकसान होने से रोकता है तथा बाल की अच्छी सफाई करता

उपयोग :- नहाते समय सप्ताह में दो बार बाल को हर्बल हेयर क्लीनर से साफ करें।



एलोवेरा हर्बल हेयर चुनर (तेल) एलोवेरा मोईसचराजिग होने की वजह से बालों के मूल तक उतरता है और बालों की जड़े मजबूत करता है। यह एक हेयर टॉनिक है जो बालों को कुदरती प्रोटीन देता है। जिससे बाल घने लम्बे तथा चमकीले बनते है। यह नोन स्टीकी हेर ऑयल है।

उपयोग :- प्रत्येक दिन नहाने के बाद हल्के हाथ से बाल मालिश करें।



एलोवेरा चंदन हल्दी और नागकेशर का मिश्रण होने की वजह से चेहरे के खील, मुहाँसे, दाग-धब्बे , फेसीयल मार्कस तथा तैलिये अथवा सुखी त्वचा को दूर करके चेहरे को कोमल मुलायम तथा सुन्दर बनाता है

उपयोग :- कुनकुने पानी से चेहरे को पहले अच्छी तरह से साफ कर ले तदोपरान्त तैलिय त्वचा में छास अथवा दही के साथ सूखी त्वचा में कच्चे दूध और नोर्मल त्वचा में गुलाब जल में पेस्ट बनाकर चेहरे पर लेप करे तथा २ घंटे के बाद कुनकुने पानी से चेहरे को साफ करें।